Jeevan Pramaan in Hindi

Jeevan Pramaan in Hindi

Read here all the information realted to Jeevan Pramaan in Hindi and also get Complete Details – Introduction, Eligibility, Features How to Apply, Benefits, Downloading Application Form,centre of  Jeevan Pramaan.

पेंशनरों के लिए  डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र क्या है?

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पेंशनरों के लिए एक डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र का शुभारंभ किया। इस प्रधानमंत्री योजना से देश के करीब एक करोड़ पेंशनरों को फायदा होने की उम्मीद है और यह जीवन प्रमाण योजना आधार कार्ड पर आधारित है। प्रस्तावित डिजिटल प्रमाण पत्र का मुख उद्देश, पेंशनभोगी को हर साल नवंबर में एक भौतिक जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता को दूर करना होगा, जैसे के पुर्व वर्षो में नियम अनुसार आपको हर साल नवंबर में एक भौतिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके की वह जीवत है और उनकी पेंशन सुचारू रूप से उनके खाते में आती रहे। किन्तु अब इस योजना के तहत आप बिना कार्यालाय गए भौतिक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते है, यह डिजिटल इंडिया की पहल का हिस्सा है।

jeevan pramaan

जीवन प्रमाण पत्र के क्या फायेदा है ?

  1. पेंशनरों के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट होने से,हर साल नवंबर में एक भौतिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की जरर्रुत नही होगी।
  2. इससे आपको भौतिक रूप से कार्यालाय में जाने की जररुत नही है।
  3. इस योजना के रूप में करीब एक करोड़ पेंशनरों लाभ होने की संभावना।
  4. जीवन प्रमाण पत्र आधार कार्ड के आधार पर बनता है ।
  5. जीवन प्रमाण पत्र प्रमाणीकरण करेगी की पेंशनभोगी पेंशन के समय में जीवित था।
  6. इससे केंद्र सरकार के 50 लाख पेंशनरों को लाभ मिलेगा ।

फॉर्म में पेंशनभोगी की किन जानकारी और दस्तावेज़ की आवस्यकता होगी ?

पेंशनभोगी की निम्लिखित जानकारी और दस्तावेज़ की फॉर्म में आवस्यकता होगी

  1. पेंशनभोगी का नाम
  2. पीपीओ नंबर
  3. बैंक खाता संख्या
  4. पता का प्रमाण
  5. मोबाइल नंबर
  6. आधार नंबर

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करे ?

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र को प्राप्त करना बेहद आसान और किसी भी प्रकार के परेशानी से मुक्त है यह विभिन्न डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र केंद्रों से प्राप्त किया जा सकता है जो केंद्र किसी बैंकों, सरकारी कार्यालयों द्वारा संचालित किया जा रहा हो ऑनलाइन यह किसी भी पीसी, मोबाइल या टेबलेट पर आवेदन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

जीवन प्रमाण के लिए कैसे आवेदन करे ?

ऑनलाइन पेंशन डिजिटल प्रमाण पत्र पाने के लिए  आपको निम्लिखित प्रकिया का पालन करना होगा –

  1. सबसे पहले आप योजना के वेबसाइट पर जाये, अभी जाने के लिए यहाँ क्लिक करे
  2. दिए गए तीन विकल्प में आप कैसे आवेदन करना चाहते है यह चुने।
  3. एक पेंशनभोगी किसी भी पीसी, मोबाइल या टेबलेट पर आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, एक आवेदन डाउनलोड करने से पहले निर्देश को अच्छे से पढ़ना चाहिए।
  4. फॉर्म में पेंशनभोगी की पूरी जानकारी भरे।
  5. बायोमेट्रिक डाटाबेस डेटा आप के आधार के साथ मेल खाना चाहिए।
  6. सफल सत्यापन के बाद, लेन-देन की संख्या स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है और पोर्टल/वेबसाइट से एसएमएस के रूप लेन-देन की संख्या पेंशनभोगी के मोबाइल पर भी भेजी जाती है।
  7. पोर्टल सफलतापूर्वक प्रमाणीकृत होने के बाद पेंशनभोगी के लिए इलेक्ट्रॉनिक जीवन प्रमाणपत्र उत्पन्न करता है और यह केंद्रीय जीवन प्रमाण पत्र भंडार डेटाबेस में संग्रहित हो जाता है।
  8. पेंशनभोगी को बैंक को सूचित करना होता है की पोर्टल से ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र उत्पन्न किया गया है।

किन केन्द्रों पर जीवन प्रमाण पत्र नामांकन सुविधा उपलब्ध है ?

केन्द्रों की सूची प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक की जाँच करें ।

अभी सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

Read More Government Scheme-

Samajwadi Rozgar Yojana in Hindi

Aashish Srivastava

Aashish Srivastava is passionate about writing and is the editor-in-chief of various websites. A nerd and sentimental pulse, he enjoys music and travelling. A big fan of Sachin Tendulkar . He is a great listener who loves observing people.