Student Credit Card Yojana in Hindi (SCCY)-स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बिहार

Student Credit Card Yojana in Hindi (SCCY)-स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बिहार

Read here all the information related to  Student Credit Card Yojana in Hindi (SCCY)-स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड  बिहार

छात्र क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

छात्र क्रेडिट कार्ड योजना बिहार सरकार की महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजना है। इसका उद्देश्य उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों को शिक्षा ऋण उपलब्ध कराना है । 14 सितंबर को कैबिनेट ने इसको मंजूरी दी है । इस योजना के तहत राज्य सरकार उच्च शिक्षा और अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण प्रदान करेगी ।बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा इस बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन होगा। छात्र क्रेडिट कार्ड योजना  12 वीं पास छात्रों को उच्च शिक्षा को और आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा ऋण की सुविधा देगी। बिहार राज्य सरकार शिक्षा ऋण के रूप में 4 लाख तक लोन देगी।

bihar student credit card scheme in hindi -छात्र क्रेडिट कार्ड योजना
Bihar student credit card scheme in Hindi -छात्र क्रेडिट कार्ड योजना

छात्र क्रेडिट कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करन है । अक्सर छात्र –छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए लोन लेने में परशानी का सामना करना पड़ता है । कई बार उनकी आर्थिक हालत को देखते हुए बैंक उन्हें लोन देने से मन कर देते है जिससे बहुत से मेधावी छात्र अपनी पढाई जारी नही रख पाते है इन परशानी को देखते हुए, बिहार के मुख्मंत्री ने इस सरकारी योजना की घोषणा की।

इस योजना के तहत 4 लाख का लोन, किसी भी ब्याजदर के बिना प्रदान किया जाएगा। ऋण की प्रयोग संस्था, कालेज या कोर्स की फीस का भुगतान करने , किताबें ख़रीदने , कंप्यूटर ख़रीदने, शैक्षिक उपकरण और भी बहुत शिक्षा सम्बंधित वस्तु खरीदने के लिए किया जा सकता है।

 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

  1. राज्य में कोई भी छात्र जो व्यावसायिक/निजी पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए तैयार या चाहते है।
  2. किसी प्रतिष्ठित कंप्यूटर संस्थानों से कोई कोर्से/पाठ्यक्रम करने के लिए यदि ऋण की आवश्यकता होगी तो ऐसे छात्र भी इसके लिए पात्र होंगे।
  3. कोई भी छात्र जो उच्च शिक्षा के आईआईएम, आईआईएससी और आईआईटी से कोर्स करना चाहता है।
  4. कोई भी छात्र जो उच्च शिक्षा जैसे सीए, सीएफए, आईसीडब्ल्यूए जैसे पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाना चाहता है वो भी योजना के लिए आवदेन कर सकता है।

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड के लिए आवदेन कैसे करे ?

छात्र क्रेडिट कार्ड पाने के लिए छात्र-छात्राओ जिन्होंने  कक्षा 12 उत्तीर्ण की है, सीधे ऑनलाइन और ऑफलाइन या जिले रजिस्ट्री केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । कुछ अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए आवेदकों को कुछ विशेष तिथियों पर केंद्र द्वारा बुलाया जायेगा । यह एक सरकारी योजना है, जिसका मुख्य उद्देश है राज्य के अधिक युवाओं को शिक्षित करना और देश के विकास के में योगदान देना।

छात्र क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन पत्र कहा से प्राप्त होगा ?

राज्य सरकार ने राज्य के जिलों में पंजीकरण केंद्रों को सेटअप/बनाने की योजना बनायीं है आपको आवेदन पत्र यही से प्राप्त होगा । आपको आवेदन पत्र ऑनलाइन भी मिल सकता है किन्तु अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है । ऋण के लिए मंजूरी देने से पहले सरकार आवेदन फॉर्म व दस्तावेज़ की अच्छी तरह से जांच करेगी ।

आवेदन पत्रों में अपनी आधार संख्या का उल्लेख करना पड़ सकता है। राज्य सरकार ने भी आवेदन और पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण पारदर्शिता लाने के लिए आवेदन पत्र/डेटा डिजिटल जाँच भी की जा सकती है ।

बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवदेन कब से होंगे ?

इस योजना के लिए आवेदन 2 ओक्टुबर 2016 से होंगे। यदि तारीख में कोई भी परिवर्तन होगा, तो आपको सूचित किया जायेगा।

Read More

Samajwadi Pension Yojana

Samajwadi Kisan & sarvhit bima Yojana

E-challan

Aashish Srivastava

Aashish Srivastava is passionate about writing and is the editor-in-chief of various websites. A nerd and sentimental pulse, he enjoys music and travelling. A big fan of Sachin Tendulkar . He is a great listener who loves observing people.